Siva Temples

काल भैरव का तीर्थस्थान – हरिहरेश्वर , महाराष्ट्र

स्थान: – हरिहरेश्वर का शहर महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित है। हरिहरेश्वर, हरिशंचल , ब्रह्मदृ और पुष्पादृ नमक प्रसिद्ध चार पहाड़ियों में से एक के नाम पर इस स्थान का नाम पड़ा है।
हरिहरेश्वर मुंबई से लगभग 200 किलोमीटर और पुणे से 150 किलोमीटर दूर स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है। हरिहरेश्वर का एक और नाम देव-घर है जहा भगवान का वास है।

हरिहरेश्वर अपने मंदिरों, गणेश मंदिर,योगेश्वरी मंदिर, ब्रह्मा और काल भैरव मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। इस लेख में हम एक प्राचीन काल के भैरव मंदिर पर ध्यान देंगे । हरिहरेश्वर के इस शिव मंदिर को “दक्षिणी काशी ‘के रूप में जाना जाता है।

मुख्य देवता: – यहां के मुख्य देवता भगवान शिव का रूद्र  रूप है। यहाँ  भगवान को  “मंत्र शास्त्र” (आध्यात्मिक जीवन की नींव) का स्वामी माना जाता है।

वास्तुकला: – यह मंदिर सावित्री नदी के तट पर स्थित है। यह नदी ऊपर पहाड़ी की तलहटी में अरब सागर से मिलती  है। मंदिर पेशवा शासन के दौरान बनाया गया होगा।

मंदिर के आसपास के क्षेत्र पर विभिन्न तालाबों को “तीर्थ” कहा जाता है। इन तीर्थो का  पुराणों में उल्लेख हैं। प्रदक्षिणा क्षेत्र के चट्टानी तलहटी में पहली तीर्थ गायत्री तीर्थ है। इन तीर्थो के नाम हैं – गायत्री , शुक्ल , चक्र, नाग, गौतम,कमलेंदु , कामधेनु, गौरी और पांडव।

लहरों के चट्टानों से मिलने पर पत्थरी संरचनाओं जैसे प्राकृतिक गुफा है। दिलचस्प बात यह भी है कि यहाँ पर  उत्कीर्ण एक “ओम” की कलाकृति  है। इन गुफाओं में से एक में शिवलिंग भी  है।

मंदिर के बाईं ओर प्रवेश करते ही गणेश और हनुमान मंदिर हैं। ब्रह्मा देव ने बनवाया हुआ एक कुवा है जिसे ब्रह्मकूप कहा जाता है।

मंदिर में दोदीपस्तंभ भी है।

विशेषता: – कहा जाता है की पांडवों ने इस मंदिर तक पहुंचने के लिए एक विशाल पत्थर को तोड़ कर इस्तेमाल किया था । पांडव तीर्थ पर “पिंड दान” कर उन्होंने अपने  पिता का सम्मान किया ।

शिवाजी महाराज और  समर्थ रामदास स्वामी ने इस मंदिर का दौरा किया है। पेशवा शासन के अंत में, 1818-1841 के बीच मंदिर अंग्रेजों द्वारा देखभाल किया गया था।

त्योहार / प्रार्थना: – भगवान शिव बुरी आत्माओं को दूर करने और समय के बुरे प्रभावों को दूर करते है।

महाशिवरात्रि का त्योहार इस ​​मंदिर में भव्यता के साथ मनाया जाता है।

परंपरागत रूप से, काल भैरव मंदिर किसी अन्य मंदिर का दौरा करने से पहले पहले दौरा किया जाना चाहिए। एक छोटी प्रदक्षिणा मार्ग के साथ-साथ एक पूर्ण प्रदक्षिणा भी इस मंदिर में होती है।  यह पूर्ण प्रदक्षिणा चट्टानी इलाके है। भक्तों को अक्सर चार पहाड़ियों की प्रदक्षिणा करते देखा जाता है।

दिशा निर्देश :-
सड़क मार्ग – हरिहरेश्वर पुणे से करीब 170 किमी दूर है और राजमार्ग SH97 से जुड़ा हुआ है। राज्य की बेस हर बड़े शहर से इस जगह को जोड़ते  हैं।
ट्रेन द्वारा – पास के रेलवे स्टेशनों मनगांव और रोहा हैं
वायु द्वारा – पास के हवाई अड्डे मुंबई में छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

आस-पास के स्थानों की यात्रा : –
हरिहरेश्वर समुद्र तट
अगस्ति गुफाओं
ब्रह्मा मंदिर
गणेश गली 

Location: Harihareshwar, Maharashtra, India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *