Siva Temples

गुफा मंदिर -टपकेश्वर , देहरादून

गुफा मंदिर -टपकेश्वर , देहरादून
स्थान: – देहरादून के पर्यटन शहर में स्थित हिंदू श्रद्धालुओं के लिए एक पवित्र तीर्थ स्थान है। यह (शहर के केंद्र से लगभग 5 किमी पर है।   एक गुफा के अंदर स्थित यह मंदिर, उत्तराखंड में भगवान शिव को समर्पित सबसे पुराने मंदिरों में से एक है।
मुख्य देवता: – इस मंदिर में इष्टदेव भीटपकेश्वर महादेव के नाम से  जाने जाते है, जो भगवान शिव है। यहां दोशिवलिंग हैं। दोनों ही  स्वयं प्रकट हुए  हैं। आस-पास में  संतोषी माँ और श्री हनुमान के लिए मंदिर हैं।
वास्तुकला: – मंदिर केपूरे क्षेत्र में एक वन है और आगंतुकों को  मंदिर तक पहुंचने के लिए अंतिम 1 किलोमीटर चलना पड़ता है। मुख्य शिवलिंग एक गुफा के अंदर स्थित है।

यह एक प्राकृतिक गुफा है और गुफा की छत पर एक प्राकृतिक झरना है। शिवलिंग पर छत से पानी की बूंदों की लगभग वर्षा होती रहती है। यह वातावरण एक तरह का  “अभिषेक” ही है । गुफा का  मंदिर , टौंस  नामक एक मौसमी नदी के तट पर स्थित है। इस मंदिर के आस पास कई गंधक झरने है ।
शिवलिंगो में से एकरुद्राक्ष की 5151 मोतियों से बना है। गुफा बहुत छोटी सी जगह में स्थित है और काफी संकीर्ण भी है। दर्शन के लिए लगभग झुक कर घुटनो के बल जाना पड़ता है ।
विशेषता: – यह गुफा द्रोणाचार्य (पांडवों और कौरवों के लिए गुरु) का निवास स्थान  माना जाता है। इसलिए, इस गुफा को  द्रोण गुफा कहा जाता है। द्रोण के बेटे अश्वत्थामा इस गुफा में पैदा हुए थे । अपने जन्म के बाद, उसकी माँ उसे  दूध नहीं पिला पा रही थी । उन्होंने भगवान शिव से प्रार्थना की और भगवान ने  गुफा की छत से दूध टपकाते हुए उसे आशीर्वाद दिया ।
त्योहारों / प्रार्थना: – शिवरात्रि के दौरान आयोजित एक विशेष मेला लगता है। इस दौरान देश भर से लोग बड़ी संख्या में मंदिर की यात्रा करते है ।
पता: गढ़ी कैंट, देहरादून, उत्तराखंड 248001, भारत
दूरध्वनी : – + 91-135-2557837 + 91-97191-41214
वेबसाइट: – http://www.tapkeshwar.in/home.html
कालावधि : –प्रातः ६ बजे से शाम ७ बजे तक
दिशा निर्देश :-
सड़क मार्ग – यह मंदिर शहर के केंद्र से ख़रीद ५ किमी पर है  और हरिद्वार-देहरादून रोड पर एक एक घंटे की दूरी पर है। यह देहरादून मसूरी  राजमार्ग द्वारा पहुँचा जा सकता  है। कनॉट प्लेस से शेयर ऑटो लेकर भी इस मंदिर तक जा सकते हैं।
वायु द्वारा – निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है।
ट्रेन द्वारा – निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून है। अन्य प्रमुख रेल स्थानक ज्वालापुर और हरिद्वार हैं।
निकट के कुछ स्थान : –
आसन बैराज
भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण
घंटाघर
मालसी डियर पार्क
पांवटा साहिब
छवि सौजन्य: – TripAdvisor

Location: Uttarakhand 248001, India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *