Siva Temples

जोड़ियों को मिलाने का मंदिर – तिरुवमथुर

जोड़ियों को मिलाने का मंदिर – तिरुवमथुर 

तिरुवमथुर शिव मंदिर तमिल नाडु के विल्लुपुरम जिले में विल्लुपुरम शहर से ७ किलोमीटर की दूरी पर है।  महादेव का नाम यहाँ अभिरमेश्वर है।  देवी का नाम यहाँ मुथम्मान है। माना जाता है की देवी की मूर्ती यहाँ श्री आदि शंकराचार्य ने स्थापित की थी। इस मूर्ति पर सर्प चर्म का चिन्ह है और चोला राज्य से जुड़े कई शिलालेख है।
तमिल में “आ” का अर्थ है गाय।  इसीलिए इस मंदिर में गायो को विशेष सम्मान मिलता है और इन्ही से इस स्थान का नाम भी पड़ा। परंपरावश महादेव की प्रतिमा पूर्वमुखी और देवी की पूर्व या उत्तर मुखी होती है परन्तु इस मंदिर में महादेव पूर्व और देवी पस्चिन की और है और दीवार में बने एक छोटे छिद्र से एक दूसरे को देखते है। यह काफी दुर्लभ दृश्य है। इसलिए यह मंदिर वैवाहिक सम्बन्धो और जोड़ियों को मिलाने के लिए जाना जाता है।  एक दिन यह “वैलेंटाइन डे ” का मंदिर भी बन जाये !

दूरध्वनी क्रमांक : 91-4146-223379,91-9843066252
मंदिर दौरे की कालावधि – सुबह ७:३० से १२ बजे तक और संध्याकाल ५ से ८:३० तक

वन्नसारबम धन्दपनी स्वामिगल एक १८ वि सदी के संत थे जो इस मंदिर में रहते थे तथा उन्होंने तिरुवमथुर में महा समाधी प्राप्त की।  कॅमरा माडम में उनकी समाधी स्थित है।  वे अहिंसा और प्राणियों से प्रेम का प्रचार करते थे। उन्होंने क्षेत्र सन्यास धरम कर यहाँ बस गए।  उन्होंने मुरुगन,शिव और अन्य देवताओ के लिए भजन लिखे पर ये रचनाये अब लुप्त होने लगी है।

Location: Villupuram, Tamil Nadu, India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *