Uncategorized

वेत्रिमलै मुरुगन मंदिर – पोर्ट ब्लेयर, अंदमान और निकोबार द्वीप ,भारत

अंदमान और निकोबार द्वीप समूह में भारत की धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता का एक उदाहरण है । आदिवासी जनजातियों से लेकर  विभिन्न धर्मों के लोग  , हर कोई इस आकर्षक स्थान पर सद्भाव में रहता है । लोग एक दूसरे के धार्मिक उत्सवों में भाग लेने का भी आनंद उपभोग करते है।

राजधानी पोर्ट ब्लेयर  में स्थित एक प्राचीन मुरुगन मंदिर है। यह सही गवर्नर्स निवास ( राज निवास ) के पीछे स्थित है। इस मंदिर की भव्यता की वजह से यह एक आकर्षण है। इस मंदिर को  वेत्रिमलै मुरुगन मंदिर कहा जाता है।  यह मंदिर इस द्वीप पर पूजा का सबसे जाना माना स्थान है। इस द्वीप पर  एक और मुरुगन मंदिर है। यह कार निकोबार के समुद्र तट के किनारे स्थित है और इसे मलाका मुरुगन मंदिर कहा जाता है।

मुख्य देवता  – यहां मुख्य देवता भगवान मुरुगन है । इसके अलावा, गणपति , भगवान शिव और पार्वती के साथ अन्य देवी देवताओं के लिए धार्मिक स्थल हैं।

वास्तुशैली  – मंदिर का निर्माण द्रविड़ शैली से बना है । मंदिर के  गोपुरम में अनेको कलाकृतिया है। मंदिर बहुत पुराना है , परन्तु इसे बोहोत ही अच्छी तरह से संभाला और अनुरक्षित किया गया  है। बाहरी परिसर में हरे भरे बागान हैं। इस मंदिर की वास्तुकला चेन्नई, तमिलनाडु में स्थित कांडा कोट्टम मंदिर के समान है।

विशेषताए  – यह मंदिर रॉस द्वीप पर बनाया गया था । यह अंग्रेजों द्वारा नियुक्त तमिल प्रशासकों के अनुरोध पर ब्रिटिश शाशन के दौरान बनाया गया था। उन दिनों में , श्री पोंनुरंगा मुदलियार , एक तमिल व्यापारी , इस मंदिर के रखरखाव के लिए जिम्मेदार थे।

समारोह/त्यौहार  – इस मंदिर में सभी मुख्य तमिल त्योहार मनाये जाते हैं – पंगुनी उथराम  , कांडा षष्टी और थाई पूसम

पता  – आर जी टी रोड , पोर्ट ब्लेयर , अंदमान एंड निकोबार द्वीप ७४४१०१ भारत
दूरध्वनी  – +91-3192-232694
कालावधि – प्रातः ५ से १२ और दोपहर ४ से ९

निकट के स्थान –
सेलुलर जेल
मानव विज्ञान संग्रहालय
उत्तर बे द्वीप

दिशा निर्देश  – शहर के बाकि हिस्सों से यह स्थान अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।  सेलुलर जेल से करीब ६ किमी की दूरी पर है और यहाँ से टैक्सी लेकर इस मंदिर तक आ सकते है।

अधिक जानकारी तथा चित्रो के लिए यह संकेत स्थल देखे –  Historic Facts About the Famous Shri Vetrimalai Murugan Temple

Location: RGT Rd, Port Blair, Andaman and Nicobar Islands 744104, India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *