Uncategorized

हरिहर क्षेत्र मेला – सोनपुर,बिहार

स्थान: – सोनपुर के शहर नदियों गंगा और गंडक की अनुरूपता पर स्थित है। यह जगह छपरा शहर (सारण जिले) से 50 किलोमीटर पूर्व और पटना से 30 किलोमीटर (बिहार की राजधानी)  में स्थित है।

कार्तिक पूर्णिमा के दिन, सोनपुर मेला के रूप में अधिक प्रसिद्धि एक  हरिहर क्षेत्र मेला हर साल आयोजित किया जाता है। यह सोनपुर से  पहले हाजीपुर में आयोजित किया जाता था लेकिन औरंगजेब के शासनकाल के दौरान सोनपुर में इसे ले जाया गया।  यह  एक प्राचीन मेला है।

इतिहास : – पौराणिक कथा के अनुसार, राजा इन्द्रयमुना  और गंधर्व मुख्य हुहु को ऋषि अगस्त्य और द्वाला मुनि ने शाप दिया गया था। वे क्रमशः एक गज (हाथी) और गृह (मगरमच्छ) में बदल गए । एक दिन मगरमच्छ ने हाथि के  पैर को पकड़ लिया। उनकी लड़ाई कई वर्षों के लिए जारी थी और वे लड़ते हुए इस जगह आये । अंत में, हाथी एक नदी के पास से कुछ पानी लिया और हरिहर से प्रार्थना की – हरि (विष्णु) और हर  (शिव)। भगवान विष्णु और भगवान शिव ने उनकी लड़ाई का अंत किया । श्री विष्णु के चक्र से वे जानवर अपने  पहले के रूप में आये और शाप से मुक्त हो गए । यह जगह गजाग्रह मोक्ष के रूप में जाना जाता है।

विशेषता: –

  • एशिया में यह मेला सबसे बड़ा पशु मेला और कई वर्षों के लिए घरेलू और विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहाँ पर – घोड़े, गाय, भैंस, बैल, बकरी, कुत्तों, बिल्लियों और पक्षियों बिक्री के लिए लए जाते है । हाल के वर्षों में वन्यजीव कानूनों के कड़े हो जाने पर जानवरों और पक्षियों का  व्यापार कुछ हद तक रुक गयी है ।
  • संयोगवश, फसल का  मौसम में भी इस समय के दौरान आता है। इसलिए मेले में अनाज विक्रेता भी  मिल सकते है।
  • यह मेला १५ दिनों से एक महीने के लिए चलता  हैं। यह निष्पक्ष व्यापार और आध्यात्मिकता को जोड़ती है। भक्त पहले नदी में स्नान करते हैं और फिर मेले का आनंद उठाते है । भोजन, कलाकृतियों, कपड़ों के लिए स्टालों, मेले में भी घरेलू सामान कृषि उपकरण की भी दुकाने हैं। विभिन्न सवारी, खेल और भी जादू शो भी परिवारों और बच्चों को खुश रखने के लिए उपलब्ध है ।
  • इस मेले चंद्रगुप्त मौर्य अक्सर अपने हाथियों का  कारोबार करने आते थे  है। पुष्कर मेला (राजस्थान) अपने ऊंटों के लिए प्रसिद्ध है और ठीक उसी की तरह, सोनपुर मेला हाथियों के लिए प्रसिद्ध है।

इस मेले के कुछ कामो की सूची  :-

  • सुबह में पवित्र नदियों में डुबकी लगा सकते  हैं। यह एक आध्यात्मिक अनुष्ठान है। नदी के तट पर;सुबह पूजा कई ऋषियों, तांत्रिकों या योगियों को  देख सकते हैं।
  • एक मामूली शुल्क में , नदियों के ऊपर एक नाव की सवारी कर सकते हैं।
  • हाथियों को खाना खिला सकते है। 
  • रोड शो और थिएटर प्रदर्शन देखें।
  • आसपास के क्षेत्र में विष्णु मंदिर की यात्रा करे ।

निवास: – बिहार पर्यटन इस मेले के लिए पर्यटकों के रहने का  कार्यभार संभाल लिया है। आरक्षण के लिए bihartourism.tours@gmail.com पर संपर्क करे , या फोन (0612) 2225411 और 2506219 पर किया जा सकता है।

दिशा निर्देश :-
वायु द्वारा: निकटतम हवाई अड्डा  पटना हवाई अड्डा है जो अच्छी तरह से अन्य भारतीय शहरों से जुड़ा हुआ है।
सड़क मार्ग: – सोनपुर जाने के लिए पटना से एक बस या टैक्सी ले सकते हैं।
ट्रेन द्वारा: – निकटतम रेलवे स्टेशन सोनपुर जंक्शन है। अन्य रेल स्टेशन  पटना और हाजीपुर हैं।
जलमार्ग द्वारा: कभी कभी, बिहार राज्य परिवहन – बीएसटीडीसी सोनपुर के लिए  पटना से नदी परिभ्रमण आयोजन करता है।

इस मेले के लिए एक फोटो गैलरी एनडीटीवी वेबसाइट नीचे सौजन्य से पाया जा सकता है –

Location: Sonepur, Bihar 841101, India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *