Mantras

उपनिषद् ब्रह्मेन्द्र मठ, कांचीपुरम , तमिल नाडु

तमिल नाडु में स्थित उपनिषद् ब्रह्मेन्द्र मठ, भारतवर्ष के पुरातन मठो में से एक है।  यह मठ श्री कैलाशंतर मंदिर के निकट है ।

इस मठ का नामकरण उपनिषद् ब्रह्मयोगिन या ब्रह्मेन्द्रल या श्री रामचन्द्र सरस्वती के नाम पर किया गया है ।  इन्हे उपनिषद् ब्रह्मयोगिन इसलिए कहा जाता है क्यूकिं १०८ हिन्दू उपनिषदों की व्याख्या रची है ।  ये रचनायें चेन्नई के अदायर पाण्डुलिपि ग्रंथालय में संरक्षित है ।

संत त्यागराज भी इस मठ का भ्रमण कर चुके है । उन्हें श्री ब्रह्मेन्द्र ने आमंत्रित किया था । इस आमंत्रण पत्र को मदुरई केवेंकटरमण भगवतार (वालाजपेट्टै) के  वंशज संभल रहे है । त्यागराज ने यह आमंत्रण स्वीकार कर श्री ब्रह्मेन्द्र को आदर सत्कार करने इस मठ में आये ।


इस मठ में प्रवेश करते ही १६ सदी की शिल्पकला का आभास होता है ।


श्री राम मंदिर: – उपनिषद् ब्राह्मण श्री राम के उपासक थे। इसीलिए उन्होंने इस परिसर में एक भव्य राम मंदिर बनवाया । इस मंदिर में राम यन्त्र पत्थर का बना हुआ है जो सीता राम सन्निधि के पास स्थित है । राम जी की मूर्ति काफी वर्षो पुरानी है । यन्त्रोद्धारक हनुमान जी की भी संनिद्धि यहाँ देखने मिलती है ।

शिव मंदिर कहा जाता है इस मठ के स्थान पर अगस्त्य ऋषि को श्री ललित सहस्रनाम भगवन हयग्रीव ने सिखाया था।  आज भी यहाँ दो शिव लिंग है – अगस्त्य लिंग तथा हयग्रीव लिंग (अगस्तीश्वर और हयग्रीवेश्वर ) इस स्थान को अगस्त्याश्रम भी कहा गया है । हयग्रीव, विष्णु के अवतार है. शायद ये एकमेव स्थान है जहा हयग्रीव शिवरूप में प्रस्तुत है ।  

उपनिषद् ब्राह्मण के पूजित विग्रह भी मठ के अंदर रखे हुए है । कुछ भूमिगत कक्ष स्वामी अपने ध्यान के लिए उपयोग किया करते थे । कांची के परमाचार्य भी इस मठ  में घंटो तक ध्यान मग्न रहते थे

सर्व तीर्थ तालाब :-

श्री उपनिषद् ब्राह्मण की समाधी या अधिष्ठान सर्व तीर्थ तालाब के पास स्थित है । यह जगह मठ से केवल ०. किमी पर है । यह चारो ओर से शिव मंदिरो से घिरा है । इस परिसर में काशी  मुक्ति मंडपम भी है जो तिरुवायुर के मंडपम जितना ही जाना माना है ।

कुम्बकोरम के महा महम तालाब की तुलना भी इस सर्व तीर्थ तालाब से की जा सकती है । दुर्भाग्यवश इस तीर्थस्थान की आध्यात्मिक महिमा अब घटती जा रही है ।

सन्दर्भ : – http://sreenivasaraos.com/2012/10/08/sri-upanishad-brahmendra-yogin/

Location: Kanchipuram, Tamil Nadu, India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *