Uncategorized

खंडोबा मंदिर और सुनहरी जेजुरी

स्थान: – यह मंदिरपुणे से 40 किलोमीटर दूर और सोलापुर से 60 किमी पर  जेजुरी के शहर में स्थित है। यह देश में प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है।

मुख्य देवता: – जेजुरी का  शहर भगवान खंडोबा के लिए समर्पित है। इन्हे मार्तण्ड  भैरव औरमल्हारी –  जैसे अन्य नामों से पुकारा जाता है, जो भगवान शिव का दूसरा रूप है। मराठी में, सम्मान रूप में किसी नाम के बाद “बा”, “राव” या “राया”, लगाया जाता है  ।इसीलिए ,खंडोबा भीखण्डेराया या खंडेराव के रूप में जाना जाता है।
शहर में भी खण्डोबाची जेजुरी (भगवान खंडोबा के जेजुरी) के नाम से जाना जाता है। खंडोबा की मूर्ती  अक्सर एक घोड़े की सवारी करते एक योद्धा के रूप में है। उनके हाथ में  राक्षसों को मारने के लिए कि एक बड़ी तलवार (खड्ग) है। खंडोबा नाम भी  “खड्ग” इस शब्द से लिया गया है ।
कुछ लोग खंडोबा को  शिव, भैरव (शिव का क्रूर रूप ), सूर्य देवता औरकार्तिकेय -इन देवताओं के समामेलनके रूप में  विश्वास करते हैं।

वास्तुकला: – मंदिर मुख्य रूप से पत्थर का निर्माण किया है। यह एक पहाड़ी के ऊपर स्थित  है और भक्तों को मुख्य गर्भगृह तक पहुंचने के लिए सीढ़िया  (500 से अधिक) चढ़ने की जरूरत है। मंदिर के हर कदम पर, हल्दीका छिड़काव किया गया है । हर जगह बिखरे हल्दी की वजह से ये पूरा स्थान सुनहरा दिखाई देता है।  मराठी में इस स्थान को  सोन्याची  जेजुरीकहते है।

इतिहास : -मल्हारी महात्म्य और  महाराष्ट्र और कर्नाटक के लोक गीतों तथा  साहित्यिक कृतियों में खंडोबा का  उल्लेख है । ब्रह्माण्ड पुराण  का कहना है – राक्षसों मल्ला और मणि को भगवान ब्रह्मा से एक वरदान द्वारा संरक्षित किया गया था । इस सुरक्षा के साथ, वे अपने आप को अजेय मानने लगे और पृथ्वी पर संतों और  लोगों को आतंकित करने लगे । तब भगवान शिवने खंडोबा के रूप में अपने  बैल, नंदी की सवारी करते हुए ए। दुनिया के लिए राहत प्रदान करने हेतु उन्होंने राक्षसों को मारने का भार संभाला।  मणि ने उन्हें  एक घोडा प्रदान किया और  मानव जाति की भलाई के लिए भगवान से वरदान माँगा ।खंडोबा ने खुशी से यह वरदान दिया । अन्य दानव मल्ला ने , मानव जाति के विनाश माँगा। तब भगवन ने उसका सर काट कर मंदिर की सीढ़ियों पर छोड़ दिया ताकि  मंदिर में प्रवेश के समय भक्त द्वारा कुचल दिया जा सके।

त्योहार/ प्रार्थना: –खंडोबा एक उग्र  देवता मने जाते है और  इनकी  पूजा की  सख्त रस्में होती  हैं। साधारण पूजाओं की तरह हल्दी, फूल और शाकाहारी भोजन के साथ-साथ, कभी कभी बकरी का मांस मंदिर के बाहर देवता को चढ़ाया जाता है।

भक्तो के अनुसार खंडोबा बच्चे के जन्म और विवाह में बाधाओं को दूर करते है ।

मल्ला और मणि पर उनकी जीत को मनाने के लिए, एक छह दिवसीय मेला जेजुरी में  हर साल आयोजित किया जाता है। इस मेले को मार्गशीर्ष के हिंदू महीने के दौरान मनाते  है। अंतिम दिन को चंपा षष्टी कहा जाता है और इस दिन व्रत किया जाता है।

रविवार और पूर्णिमा के दिन  पूजा के लिए शुभ दिन माना जाता है।
दिशा निर्देश 
इस जगह के बारे में एक घंटे पुणे के माध्यम से ड्राइव और अच्छी तरह से परिवहन के सभी साधनों से जुड़ा हुआ है।

संकेत स्थल : – Jejuri Khandoba जेजुरी

पता: जेजुरी, महाराष्ट्र 412303 भारत

Location: Jejuri, Maharashtra, India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *