Uncategorized

मिजोरम के लोक नृत्य (सात बहनों के राज्य 6)

मिजोरम पूर्वोत्तर भारत में राज्यों में से एक है । यह सात बहन राज्यों के समूह के अंतर्गत आता है । मिजोरम के राज्य का नाम  मी  = लोग , ज़ो  = लुशाई जनजाति और राम = भूमि से प्राप्त होता है । मिजोरम के लोगो को सामूहिक रूप से मिजो के रूप में जाना जाता है।

मिजो लोगों को उनके पारंपरिक नृत्य के लिए जानते हैं । ये नृत्य उनके त्योहारों और समारोहों का एक अभिन्न हिस्सा है। लोक नृत्यों को  पारंपरिक कपड़े पहने हुए समूहों में प्रदर्शन करते  हैं । नीचे दी गयी सूची में हम विस्तार से मिजोरम के लोक नृत्यों के कुछ नृत्यों को देखेंगे –

1) चेराव नृत्य – इस नृत्य में लंबे बांस  का इस्तेमाल किया जाता है , इसलिए नृत्य शैली भी , बांस नृत्य के रूप में जानी जाती है। यह चार के समूह में किया जाता है। पुरुषों और महिलाओं के साथ नृत्य करते हैं। पुरुष इन बांसों को पकड़ते है और महिलाये इस अंदर बहार ढोल की ध्वनि पर नाचती है । पारंपरिक रूप से यहाँ ढोल बजकर संगीत प्रदान करते हैं। आजकल, आधुनिक संगीत उपकरण भी उपयोग किया जाता है ।

इस नृत्य की उत्पत्ति के बारे में बहुत कम जाना गया है । लोग इस नृत्य शैली पहली शताब्दी के दौरान अस्तित्व में आई यह विश्वास करते हैं।  तब  मिजो लोग , चीन के हुनान प्रांत की एक हिस्सा थे । दक्षिण एशिया में विभिन्न जनजातियों में इस बांस नृत्य कि एक नृत्य शैली है । मिजो लोगों चेराव विशेष अवसरों पर प्रदर्शन करते है।  यह  एक बहुत ही खास नृत्य  ​​है  । त्योहारों के अलावा, चेराव एक व्यक्ति की मौत के बाद किया जाता है । माना जाता है कि मनुष्य की आत्मा इस नृत्य की लय और शान के माध्यम से पवित्रता प्राप्त करती है  ।

2) चौंगलैज़ॉन – इस नृत्य को मिजोरम के पावि  जनजाति के द्वारा प्रदर्शन किया जाता है। यह एक अनूठी  नृत्य शैली है । इस नृत्य का प्रदर्शन दो अलग अलग स्थिति में किया जाता है  – दु: ख और खुशी।  दिलचस्प है, दोनो  अवसर एक दूसरे से काफी अलग हैं।

एक विवाहित महिला की अगर मृत्यु हो जाती है, तो पति ने अपनी पीड़ा को चित्रित करने के लिए इस नृत्य का  प्रदर्शन करता  है। जब तक वह वह थकावट से गिर न जाये तब तक नाचता है।
इसके अलावा, इस नृत्य शैली को  खुशी की स्थिति में जैसे – एक अच्छे  शिकार के बाद शिकारी का स्वागत करने में किया जाता है । पुरुष और महिला कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं और विभिन्न हाथ के इशारों और मुद्राओ से यह नृत्य किया जाता है । एक रंगीन शाल इन लोगो के  हाथ में होती है जिससे ये हस्त मुद्राए और सुन्दर लगती है।

4) सौलकिन  – यह नृत्य एक योद्धा का नृत्य है।  इसमें नृतक ढाल और अस्त्र शास्त्र लेकर नाचते है। यह नृत्य मुख्य रूप से पहिटे  जनजाति द्वारा किया जाता है । इस नृत्य में गायन और नृत्य दोनों शामिल है। नृतक की पोशाक रंगीन कपड़े की बानी होती है और पारम्परिक गहने तथा एक लाल पंख लगाये जाते हैं ।

5) सरलंकाई/सोलकै  – इस नृत्य शैली को मुख्य रूप से मरास और पावि जनजातियों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है । सोलकै जीत का नृत्य है। ऐतिहासिक रूप से, यह पराक्रम प्रदर्शित करने के लिए योद्धाओं द्वारा किया गया था और पराजित योद्धा को दास के रूप में रख सकते हैं। इस नृत्य में नृतक अपने गीत स्वयं गाते है ।

6) चैलम्  – चपर कुट मार्च महीने का  एक त्योहार है जंगल सफाई से सम्बंधित एक वसंत त्योहार है। चैलम्  नृत्य आम तौर पर इस त्योहार के दौरान प्रदर्शित किया जाता  है।

इस नृत्य में, पुरुषों और महिलाओं को वैकल्पिक रूप से  एक चक्र के रूप में खड़े होते है  । पुरुष महिलाओ के कंधे  कंधे पकड़ और महिलाओं को पुरुषों की कमर पकड़ कर नृत्य करना पड़ता है  । ढोल बजने वाले बीच में रहते है । सींग और मिथुन का  पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किया जाता  हैं। पौराणिक कथा के अनुसार , इस नृत्य  को आम तौर पर चावल से बने एक मद्यसार चारों ओर से किया जाता है ।

7) परलम – यह महिलाओं द्वारा किया जाने वाला  एक नृत्य है। वे अपने बालों में फूल और रंगीन वेशभूषा पहनते हैं। वे अपने खुद के गीतों को गाते और नृत्य करते हैं। ढोल और संगीत पुरुषों द्वारा दिया  जाता है।

Location: Mizoram, India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *