Uncategorized

श्री कामदची अम्पल मंदिर – हम्म शहर,जर्मनी

स्थल :- जर्मनी का हम्म शहर ,यूरोप में स्थित एक भव्य हिन्दू मंदिर का घर है।  स्थानीय जर्मन लोग ही नहीं बल्कि बेल्जियम और नेदरलैंड के लोग भी यहाँ पूजा करने हेतु आते है। 

मुख्य देवता :- इस मंदिर की मुख्य देवी श्री कामदची अम्पल या देवी कामाक्षी है।  मुख्य कक्ष में ही अन्य देवी देवता जैसे श्री गणेश, शिव जी और मुरुगन इत्यादि के लिए भी पावन स्थल है।  श्री कामदची या कामाक्षी का अर्थ है “प्रेम की आँखों वाली देवी “

कामदची अम्पल यहाँ चतुर्भुजा है और पद्मासन में बैठी हुई है।  उन्हें लाल रंग की साड़ी पहनाई जाती है और उनके माथे पर एक ताज है।  फूलो की माला तथा अन्य आभूषणो से देवी को अलंकारित किया जाता है। देवी के आसन के सामने श्री यंत्र रखा हुआ है।

वास्तुशैली :-  इस मंदिर को द्रविड़ (दक्षिण भारतीय) वास्तुशैली में बनवाया गया है।  इस मंदिर की आधारशिला १९९९ में रखी गयी और इसका निर्माण कार्य वर्ष २००२ में पूरा हुआ।  पूर्ण मंदिर सफ़ेद ईटो से बना है।  इस मंदिर का निर्माण हैमर वास्तुकार हेंज -रैनेर  ऐछोर्स्ट द्वारा किया गया था । इस मंदिर का वास्तु विवरण कांचीपुरम, भारत में कामाक्षी मंदिर के समान हैं।

देवी की मूर्ति ग्रेनाइट से बानी है और इसे कांचीपुरम से लाया गया था। इस मंदिर में लगभग २००  हिंदू देवी-देवताओं के लिए धार्मिक स्थलों रहे हैं।

मंदिर के गोपुरम की ऊंचाई लगभग १७  मीटर  है । ध्वजस्तम्भ मुख्य गर्भगृह के सामने है । केवल पुजारियों और मंदिर प्रशासन को इस  क्षेत्र में आने की अनुमति दी जाती है ।

मंदिर में भोजन का आयोजन किया जाता है,  जिसके लिए एक विशेष कक्ष है। एक और कक्ष जहा हिन्दू विवाह किये जाते है भी इस मंदिर के परिसर में है।

विशेषताए :- यहाँ पूजाएं वैदिक रीती रिवाज़ों के अनुसार की जाती है।  मंदिर प्रशाशन हिन्दू धार्मिक और सांस्कृतिक विश्वासों को बनाए रखने के लिए काम करता है है। मंदिर में कला , परंपराओं और भाषाओं को बढ़ावा देने हेतु एक सांस्कृतिक केंद्र है।

अक्टूबर 2015 में, एक हिंदू श्मशान भूमि का उद्घाटन हुआ  । दिलचस्प बात यह है , श्मशान सेवाओं सभी देशों, जातियों या धर्मो के लोगो  के लिए प्रदान किया जाएगा।

यह मंदिर, तमिल शरणार्थियों द्वारा स्थापित किया गया है । ये शरण्यार्थी १९८० के धशक में युद्ध के दौरान श्रीलंका से भाग कर जर्मनी आये थे।

समारोह/पुजाये :- हर दिन पूजा सुबह ८ बजे  , दोपहर १२  बजे और शाम ७  बजे आरती के साथ की जाती है।   त्योहारों के दिनों में और पूर्णिमा के दिन विशेष पूजा की जाती है ।

श्री कामदची अम्पल वार्षिक मंदिर महोत्सव के दिन, देवी कामदची अम्पल की प्रतिमा सजाया जाता है और मंदिर के मैदान में रथ पर बाहर ले जाया जाता है। यह एक १४ दिन का उत्सव है । त्योहार के अंत में मूर्ति को एक नहर में स्नान करवाकर मंदिर में लौटा ले जाते है ।

कालावधि  : सुबह ८ से दोपहर २ और शाम ५ से ८ तक .

पता :
Victory Beckstraße 4-5
59071 Hamm
Germany

दूरध्वनी .: +49 02388/302223

दिशा निर्देश :- यह मंदिर हम्म शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। यह अच्छी तरह से सार्वजनिक परिवहन के द्वारा जुड़ा हुआ है।
बस नंबर N33 मुख्य पड़ाव से नियमित रूप से चलाया जाता  है। मंदिर तक पोहोचने  के लिए  Kranstraße स्टॉप पर उतरना जरूरी होगा। 

Location: 59071 Hamm, Germany

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *