Uncategorized

हनुमान मंदिर जो एक बांध में स्थित है -कुम्बकोणम

हनुमान मंदिर जो एक बांध में स्थित है -कुम्बकोणम

यह मंदिर तमिल नाडु के कल्लनै या ग्रैंड अनेकट बांध में स्थित है जो कावेरी नदी पर है।  यह एक अंग्रेज़ कप्तान जे. एल. काल्डेल्ल ने १८०४ में बनवाया था।

कहा जाता है की इन कप्तान के समय इस बाँध पर मरम्मत का काम चल रहा था और १९ वा द्वार किसी भी तरह ठीक नहीं हो पा रहा था।  तब इंजीनियर के स्वप्ना में श्री अंजनेय ए और इस द्वार के पास एक मंदिर बनवाने के लिए कहा।  इंजीनियर ने इस बात को नकार दिया और कुछ ही दिनों में कुछ वानरों ने उसपर धावा बोला। कुछ ही दिनों में राजमिस्त्री को भी यही स्वप्न आया।  इस जगह खोदने पर श्री हनुमान की मूर्ति प्राप्त हुई जो अब भी मंदिर में है।

इस बाँध पर एक पत्थर है जिसपर यह लिखा है “Repaired this colling LHA and Erected the 26s upright stones by Cap. J.L.Calddel AD 1804” – इसका अर्थ है “सरकारी अनुमति के अनुसार इस कॉलिंग की मरम्मत हुई है और इन पत्थरो को कप्तान जे. एल. काल्डेल्ल ने १८०४ में  स्थापित किया  है ” अंग्रेजी के अलावा तमिल में भी यहाँ लिखा हुआ है।

२०० वर्षो से भी ज्यादा अवधि से श्री हनुमान इस २००० वर्षा पुराने पल की संरक्षण कर रहे है।  हर साल फसल के उत्पन्न से पहले पूजा की जाती है और पहले पानी हनुमान को और फिर खेतो में छोड़ा जाता है। किसान, इंजीनियर और नेता भी इस पूजा में भाग लेते है।

Travel Operator Contact Informations:

  South India Vacation
  Mobile  : 8144977442
  Email Id :southindiavacation@yahoo.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *